राजस्थान में कौन कौन सी सरकारी सेवा अभी चल रही है


राजस्थान में निम्नलिखित सरकारी सेवाएं चल रही हैं:

  1. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) - यह आयोग राजस्थान में सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन करता है और विभिन्न सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार होता है। यह आयोग भी राजस्थान शिक्षा सेवा, राजस्थान जन सुविधा सेवा, राजस्थान कला संस्थान एवं राजस्थान पुलिस सेवा के लिए परीक्षाएं भी आयोजित करता है।

  2. राजस्थान पुलिस सेवा - राजस्थान पुलिस सेवा में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। यह सेवा राज्य स्तर पर चलाई जाती है और इसमें विभिन्न पदों पर नियुक्ति की जाती है, जैसे कि कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर आदि।

  3. राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (RVUNL) - यह निगम राजस्थान में बिजली उत्पादन और वितरण के लिए जिम्मेदार है। यह निगम राजस्थान में बिजली संयंत्रों के निर्माण, संचालन, अधिग्रहण, संशोधन और निर्वाह के लिए जिम्मेदार होता है

    1. राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) - यह निगम राजस्थान में सड़क परिवहन सेवाओं के लिए जिम्मेदार है। इस निगम द्वारा राजस्थान के अलग-अलग शहरों के बीच बस सेवाएं चलाई जाती हैं।

    2. राजस्थान शिक्षा सेवा - राजस्थान में शिक्षा सेवा के लिए विभिन्न पदों पर नियुक्ति होती है। इस सेवा में शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्ति की जाती है, जैसे कि अध्यापक, प्राचार्य, प्रबंधक आदि।

    3. राजस्थान जल विभाग - इस विभाग की जिम्मेदारी राजस्थान में जल संसाधनों का प्रबंधन करना है। इस विभाग के द्वारा जल संसाधनों का निर्माण, अधिग्रहण, संरक्षण, वितरण और प्रबंधन किया जाता है।

    4. राजस्थान राजस्व विभाग - राजस्व विभाग राजस्थान सरकार के निर्णयों को लागू करने के लिए जिम्मेदार है। इस विभाग के द्वारा वस्तु एवं सेवा कर, आयकर, संपत्ति रजिस्टर आदि से जुड़े कामों को किया जाता है।

    5. जारी रखते हुए, अन्य सरकारी सेवाएं निम्नलिखित हैं:

      1. राजस्थान पुलिस सेवा - राजस्थान पुलिस सेवा राजस्थान में कानून व्यवस्था और सुरक्षा सेवाओं को देखती है। इस सेवा के अधिकारियों की जिम्मेदारी समुद्री सीमा सुरक्षा, अपराधों की जांच, शांति स्थापित करना आदि होती है।

      2. राजस्थान विद्युत विभाग - राजस्थान विद्युत विभाग विद्युत संसाधनों के विकास और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। इस विभाग के द्वारा बिजली का निर्माण, वितरण, संशोधन, नई तकनीकों का अध्ययन आदि किए जाते हैं।

      3. राजस्थान पशुपालन विभाग - राजस्थान पशुपालन विभाग वन्य पशु एवं पशुधन की रखवाली के लिए जिम्मेदार होता है। इस विभाग के द्वारा पशुपालन, जानवरों की देखभाल, एवं पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

      4. राजस्थान राजस्थान श्रम एवं रोजगार विभाग - राजस्थान श्रम एवं रोजगार विभाग मजदूरों एवं कामगारों की सुरक्षा एवं योग्यता वाली वेतन एवं अन्य सुविधाओं के लिए जिम्मेदार होता है। इस विभाग के द्वारा श्रम सम्बन्धी कई योजनाएं और कानूनों की व्यवस्था की जाती है।

      5. राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग - राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग खाद्य एवं सामान्य आपूर्ति के विकास एवं प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है। इस विभाग के द्वारा राजस्थान में खाद्य एवं अन्य सामग्री की उपलब्धता का संचालन किया जाता है।

      6. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग - राजस्थान स्वास्थ्य विभाग राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास एवं प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है। इस विभाग के द्वारा नियोजित चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य कर्मचारी समुदाय की सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

      7. राजस्थान जल संसाधन विभाग - राजस्थान जल संसाधन विभाग जल संचय, जल उपयोग एवं जल संरक्षण के लिए जिम्मेदार होता है। इस विभाग के द्वारा जल संबंधी योजन

Post a Comment

0 Comments